5 Best Indian Economy Books For IAS Prelims & Mains Exam - Topper Books

5 Best Indian Economy Books 

IAS  की  मुख्य  परीक्षा  में  भारतीय  अर्थव्यवस्था   बहुत  महत्वपूर्ण  भूमिका  निभाती है।  बाजार  में  भारतीय  अर्थव्यवस्था  की  कुछ  अच्छी  पुस्तकें  उपलब्ध  हैं। जो कि ये पुस्तकें आपको IAS prelims & Main exam में बहुत ही ज्यादा काम आएंगी । ये पुस्तकें  हैं  रमेश सिंह,  मिश्रा  और  पुरी,  उमा  कपिला  और  दत्त  सुंदरम  की है ।


एक परीक्षा में सफलता पुस्तकों की गुणवत्ता और मार्गदर्शन पर निर्भर करती है। आप जब भी कोई परीक्षा देने जा रहे हो तब आपको अच्छे पुस्तको की जरूरत पड़ती है । ये indian  economy  books  and  IAS  prelims  जो  बहुत  कम  आएंगी । यदि कोई  प्रतियोगी  गलत  पुस्तकों  पर  बहुत  मेहनत  करता  है  तो  यह  सुनिश्चित  करता है  कि  वह  परीक्षा  में  सफल  नहीं  होगा । अगर आप भी परीक्षा में सफल होना चाहते है तो  ये  5  Best  Indian  economy  books  जो  कि  ये  आपको  बहुत  ज्यादा मदद  कर  सकती  है । ये  बुक्स  इंडिया की टॉप  बुक्स है । इसलिए  विभिन्न  प्रतियोगी परीक्षाओं  के  इच्छुक  अभ्यर्थियों  का   मार्गदर्शन  करने  के  लिए  हमने  IAS  परीक्षा की  तैयारी   के  लिए  भारतीय  अर्थव्यवस्था  की अच्छी  पुस्तकों  के  आधार  पर  यह  लेख  प्रकाशित  किया  है ।

तो मित्रो आज हम  एक-एक  करके  5  best indian  economy  books  किताबों की  समीक्षा  करेंगे ।


5  Best  Indian  Economy  Books    

5  Best  Indian  Economy  Books  For  IAS  Prelims  &  Mains  Exam  -  Topper  Books
5  Best  Indian  Economy  Books      

1. भारतीय  अर्थव्यवस्था  रमेश  सिंह  द्वारा

भारतीय  अर्थव्यवस्था  पर  आधारित  वर्णनात्मक  प्रश्न  UPSC  और  राज्य  PSC  के मुख्य  परीक्षा  में  बहुत  महत्वपूर्ण  भूमिका  निभाते  हैं ।  यदि  वे  प्रामाणिक  पुस्तकों और  उचित  मार्गदर्शन  से  गुजरते  हैं,  तो  उम्मीदवार  इस  पत्र  में  अच्छे  अंक  प्राप्त कर  सकते  हैं । अगर  आप  ये  5  best  indian  economy  books  की  मदद से  IAS  &  Prelims  परीक्षा  के  लिए  तैयारी  करोंगे  तो  आपको  अच्छा  रिजल्ट मिलेंगे । 


रमेश  सिंह  द्वारा  लिखित  भारतीय  अर्थव्यवस्था  की  पुस्तक  भारतीय  अर्थव्यवस्था की  ‘गीता’  मानी  जाती  है ।  ये  एक  ऐसी  पुस्तक  है  जो  अर्थव्यवस्था  के  लिए  बेस्ट  है ।


यह  पुस्तक  न   केवल  सिविल  सेवा  परीक्षाओं  के  उम्मीदवारों  के  लिए  है , बल्कि शोधकर्ताओं,  शिक्षाविदों  और  कॉलेज  जाने  वाले  छात्रों  के  लिए  भी  सबसे  अच्छी है।


इस  पुस्तक  के  नए  संस्करण  में  आर्थिक  सर्वेक्षण  २०१  Union-१९,  केंद्रीय बजट २०१  India-१९, भारत २०१ ९; और विश्व विकास रिपोर्ट 2018  की नवीनतम मात्रा ।


उपरोक्त   अनूठी  बिक्री   प्रस्तावों   के  अलावा, इस  पुस्तक  में  किसानों  की आत्महत्याओं, वर्तमान विनिवेश नीति, विदेश व्यापार नीति 2015-20 और अन्य गर्म मुद्दों जैसे यूनिवर्सल हेल्थकेयर, जनसांख्यिकीय लाभांश और यूनिवर्सल बेसिक इनकम आदि जैसे गर्म मुद्दे शामिल हैं।


निष्कर्ष में यह कहा जा सकता है कि भारतीय अर्थव्यवस्था की यह पुस्तक यूपीएससी के मुख्य परीक्षा और अन्य प्रशासनिक नौकरियों के लिए सबसे अधिक मांग है।


इस पुस्तक को खरीदने के लिए यहां क्लिक करें .... ( best  indian  economy  books  for  IAS  prelims  &  mains  exam  -  topper  books )


Top 50 Important Full Form List


Gk Tips - List Of All Gk


Very important Current Affairs 2021


2. मिश्रा और पुरी द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था


5  Best  Indian  Economy  Books  For  IAS  Prelims  &  Mains  Exam  -  Topper  Books
5  Best  Indian  Economy  Books      

मिश्रा और  पुरी द्वारा लिखित भारतीय अर्थव्यवस्था की पुस्तक भी बाजार में उपलब्ध भारतीय अर्थव्यवस्था की सर्वश्रेष्ठ पुस्तक है। ये पुस्तक की मदद से भी आप main exam में अछी रैंक ला सकते है ।


इस पुस्तक का नवीनतम संस्करण भारतीय अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों पर तारीख डेटा के साथ बाजार में उपलब्ध है।


नवीनतम संस्करण ने वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था के प्रदर्शन का गंभीर रूप से विश्लेषण किया और अर्थव्यवस्था की समस्याओं पर चर्चा की। इस पुस्तक में केंद्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का भी काफी विस्तार के साथ मूल्यांकन किया गया है।


अर्थव्यवस्था और योजनाओं के विश्लेषण से विभिन्न परीक्षाओं के उम्मीदवारों की समझ के स्तर या विश्लेषणात्मक कौशल का विकास होगा।


पुस्तक का स्नैपशॉट निम्नानुसार है;

ये पुस्तक के अलग अलग भाग पड़े है । 


भाग 1 - भारतीय अर्थव्यवस्था के सामान्य पहलू


भाग 2 - भारतीय अर्थव्यवस्था की संरचना


भाग 3 - कृषि में बुनियादी मुद्दे


भाग 4 - भारतीय अर्थव्यवस्था में औद्योगिक क्षेत्र और सेवाएँ


भाग 5 - विदेश व्यापार और विदेशी पूंजी


भाग 6 - धन और बैंकिंग


भाग 7 - सार्वजनिक वित्त


 भाग 8 - भारत की नई आर्थिक नीति


इस पुस्तक को खरीदने के लिए यहां क्लिक करें......


Gk Questions with Answers


Rafael Aircraft Indian Gk 


UPSC, GPSC Gk in Hindi


IPL Quiz - Cricket Gk


3. उमा कपिला द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था


5  Best  Indian  Economy  Books  For  IAS  Prelims  &  Mains  Exam  -  Topper  Books
5  Best  Indian  Economy  Books      

उमा कपिला द्वारा लिखी गई भारतीय अर्थव्यवस्था पर पाठ्यपुस्तक के 17 वें संस्करण को भारतीय अर्थव्यवस्था का परिमाण माना जाता है। यह पुस्तक न केवल यूपीएससी के उम्मीदवारों के लिए बल्कि स्नातक छात्रों (बीए और बी.कॉम ऑनर्स) के लिए भी महत्वपूर्ण है। ये पुस्तकों को हर कोई पढ़ सकता है जैसे कि जो लोग B. A और B. Com करते है वो भी ये पुस्तक को पढ़ सकते है ।


यह पुस्तक पाँच खंडों के तहत भारतीय अर्थव्यवस्था का व्यापक कवरेज प्रदान करती है:


खंड 1 आर्थिक विकास में बुनियादी मुद्दे


खंड 2 गरीबी, असमानता और रोजगार


धारा 3 भारतीय कृषि में वर्तमान दृष्टिकोण


अनुभाग 4 उद्योग और सेवा क्षेत्र


अनुभाग 5  वित्तीय क्षेत्र और बाहरी क्षेत्र


पुस्तक में भारतीय अर्थव्यवस्था में प्रयुक्त एक व्यापक शब्दावली भी है। इस पुस्तक की भाषा बहुत आसान है और विभिन्न आर्थिक और सामाजिक मुद्दों के डेटा और स्पष्टीकरण ने इसे सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों में से एक बना दिया है। ये पुस्तक की भाषा बहुत ही सरल दी गयी है जिसकी मदद से ये पुस्तक को टॉप में रखा गया है ।


यदि इस पुस्तक का अध्ययन मिश्रा और पुरी के साथ किया जाए तो आशावादियों की सफलता को कई गुना बढ़ाया जा सकता है।


इस पुस्तक को खरीदने के लिए यहां क्लिक करें.....


4. दत्त और सुंदरम द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था


5  Best  Indian  Economy  Books  For  IAS  Prelims  &  Mains  Exam  -  Topper  Books
5  Best  Indian  Economy  Books      

यह पुस्तक औद्योगिक नीति और भारतीय योजना, सार्वजनिक क्षेत्र और भारतीय योजना, भारत में खाद्य सुरक्षा, किसानों की आत्महत्या, भारतीय अर्थव्यवस्था की समस्याओं, वैश्वीकरण और भारत पर इसके प्रभाव जैसे प्रासंगिक विषयों की व्याख्या के साथ तारीख तक सामग्री प्रदान करती है, केंद्रीय बजट 2018 -19 और नई आर्थिक नीति 1991 तक ये प्रदान करता है ।

यह पुस्तक UPSC और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए लगभग सभी विषयों को महत्वपूर्ण बनाती है। तो यह भारतीय अर्थव्यवस्था के ज्ञान के लिए एक पुस्तक अवश्य पढ़ें। अगर आप एक बार मन लगाकर ये पुस्तको को पढोंगे तो आपको भी जरूर Succes मिलेंगा ।


इस पुस्तक को खरीदने के लिए यहां क्लिक करें......


5. संजीव वर्मा द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था


5  Best  Indian  Economy  Books  For  IAS  Prelims  &  Mains  Exam  -  Topper  Books
5  Best  Indian  Economy  Books     

यह एक छोटी और आसान पुस्तक है जिसमें सिर्फ 348 पृष्ठ हैं। लेकिन पृष्ठों की कम संख्या पुस्तक के महत्व को कम नहीं करती है। यह पुस्तक UPSC के सिलेबस पर आधारित है। ये पुस्तक पर भले ही कम पृष्ठ हो लेकिन ये पुस्तक तो बहुत बड़ा कंटेंट प्रदान करती है।

इस पुस्तक के कुछ विषय हैं;


1. रेलवे- राष्ट्र की जीवन रेखा


2. वैश्वीकरण- भारतीय अर्थव्यवस्था पर इसका प्रभाव


3. भारतीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग


4. भारतीय अर्थव्यवस्था का अवलोकन


तो कुल मिलाकर सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के जीएस पेपर 3 के आर्थिक खंड के लिए एक अच्छी पुस्तक। इसकी कागजी कार्रवाई महज 189 रुपये में उपलब्ध है।


इस पुस्तक को खरीदने के लिए यहाँ पर क्लिक करे......


अगर आप भी UPSC जैसी परीक्षा में टॉप रैंक लेना चाहते है तो ये  best  indian  economy  books  for  IAS  prelims  &  mains  exam  -  topper  books को जरूर खरीदे और पढ़े । अगर आपको ज्यादा जानकारी चाहिए तो हमे मेल कर सकते है । आप अगर हमारी लिंक से पुस्तक खरीदोगे तो अछि तरह से खरीद पाएंगे । ये जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे । 

Read this post







              Jay Hind - Vande Matram - I Love My India 

Post a Comment

0 Comments