Full Form of MBBS, NASA, CBSE, COMPUTER, NGO and BMW - Important Full Form list

Important Full Form list


Full Form of MBBS, NASA, CBSE, COMPUTER, NGO and BMW - Important Full Form list
Full Form of MBBS, NASA, CBSE, COMPUTER, NGO and BMW





Hello  Friends, I am giving you very good information today, which will help you a lot in government exams,  UPSC exams,   GPSC  exam,   railway exam, college, and school. Everyone should keep this information in the world. Today I will tell you about the Full Form. Such as  Full Form of  MBBS,  NASA, CBSE, COMPUTER, NGO, and  BMW. We will also talk about what is the full form of  DNA, which is very useful. So friends, let's see which are those Full Forms which will help you a lot.


Important Full Form list


Content For This Article


1. MBBS का Full Form क्या है ?


2. NASA का Full Form क्या है ?


3. CBSE का Full Form क्या है ?


4. DNA का Full Form क्या है ?


5. BMW का Full Form क्या है ?


   BMW कंपनी के मालिक कोन है ?


   BMW कंपनी के CEO कोन है ?


6. Full Form of AM and PM


am और PM का  Full-Form क्या है?


7. Computer का Full-Form क्या है?


8. AIDS ( HIV ) का Full-Form क्या है?


9. NGO का Full-Form क्या होता है?


10.PHP का Full Form क्या होता है ?


MBBS का Full-Form क्या है? [ Full Form of MBBS ]


MBBS  का  Full  Form  Bachelor  of medicine and Bachelor of Surgery है । MBBS  मेडिकल  कॉलेजों  और  विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदत्त चिकित्सा और शल्य चिकित्सा में एक विशेष स्नातक की डिग्री है । फिर भी, जैसा कि नाम से पता चलता है, Bachelor of medicine और bachelor of surgery दो अलग - अलग डिग्री हैं जो एक क्षेत्र में संयुक्त हैं और अभ्यास के दौरान एक साथ पुरस्कृत होते हैं ।

MBBS की पाठ्यक्रम अवधि में इंटर्नशिप अवधि शामिल है, जो 5 - 6 वर्ष है । उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के छात्र जिन्होंने Chemistry, Physics, Biology और English जैसे विज्ञान विषयों का अध्ययन किया है,  वे  इस  पाठ्यक्रम  के  लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं । यह ग्लोब और कैरियर मार्ग के सबसे ऊपरी पाठ्यक्रमों में से एक माना जाता है, MBBS को आगे बढ़ाने पर, एक व्यक्ति को कानूनी रूप से एक चिकित्सा पेशेवर के रूप में बदल दिया जाता है ।



NASA का Full Form क्या है ?


NASA का Full Form National Aeronautics and Space Administration है , और यह एक स्वतंत्र एजेंसी है जो नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए  जिम्मेदार है, साथ ही संयुक्त राज्य America  की संघीय सरकार के वैमानिकी और अंतरिक्ष विज्ञान के लिए भी। इसकी स्थापना 1 अक्टूबर 1958 को राष्ट्रपति Dwight D. Eisenhower  ने   National  Aeronautics and Space act के माध्यम से की थी ।


Real Also This Post


• आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे बदले ?


• आईपीएल लाइव देखने के लिए क्लिक करे


• क्या आप IAS Books पढ़ना चाहते हैं ?


• आईपीएल 2020 का पूरा टाइम टेबल


• How To check Jio balance


• Bank Names Full Form List


Free Fire WhatsApp Group Link


PUBG WhatsApp Group Link



CBSE का Full Form क्या है ?


CBSE का Full Form  Central Board of Secondary Education है । CBSE निजी और सार्वजनिक स्कूलों  के  लिए एक Indian राष्ट्रीय स्तर का शिक्षा बोर्ड है, जो भारतीय संघ सरकार द्वारा संचालित और विनियमित है। CBSE ने मांग की है कि सभी संबद्ध स्कूल NCERT पाठ्यक्रम को ही अपनाएं। भारत में, 28 अंतर्राष्ट्रीय देशों में लगभग 20,299 स्कूल और 220 CBSE संबद्ध स्कूल हैं। CBSE से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी नीचे दी दी गई है।


CBSE का Full Form - Central Board of
Secondary Education


CBSE की Official language क्या है -
  Hindi and English


CBSE की Head Office कहा पर है - New
  Delhi, India


CBSE की Official वेबसाइट -cbse.nic.in/     है ।


CBSE के चैयरमेन कौन है - IAS मनोज अहूजा



DNA का Full Form क्या है ?


DNA का Full Form Deoxyribonucleic Acid है । DNA अणुओं का एक समूह है जो माता-पिता से बच्चों तक विरासत में मिली सामग्रियों या आनुवांशिक निर्देशों को प्रसारित करने और ले जाने के लिए जिम्मेदार है। DNA एक कार्बनिक यौगिक है जिसमें एक अद्वितीय आणविक संरचना होती है। यह सभी eukaryotic और prokaryotic कोशिकाओं में पाया जाता है। स्विस जीवविज्ञानी Johannes Friedrich Miescher ने सफेद रक्त कोशिकाओं पर अपने काम के दौरान पहली बार 1869 में DNA को मान्यता दी और DNA नाम दिया । DNA के एक अणु की डबल हेलिक्स संरचना को बाद में प्रायोगिक साक्ष्य का उपयोग करके James Watson और Francis Crick द्वारा खोजा गया था। अंत में, यह दिखाया गया है कि DNA एक मानव की आनुवंशिक जानकारी के प्रसंस्करण के लिए जिम्मेदार है ।

एक DNA संरचना को एक मुड़ सीढ़ी के रूप में सोच सकता है । इस संरचना को दोहरे हेलिक्स के रूप में परिभाषित किया गया है, जैसा कि उपरोक्त आंकड़े में देखा गया है। DNA के मूल बिल्डिंग ब्लॉक Nucleotides होते हैं, जिनमें कार्बन-चीनी समूह, फॉस्फेट समूह और नाइट्रोजन आधार होता है। चीनी और फॉस्फेट के समूह Nucleotides को एक साथ बांधकर प्रत्येक DNA स्ट्रैंड बनाते हैं । नाइट्रोजन बेस के चार रूप हैं 1.एडेनिन 2. थाइमिन 3. गुआनिन और 4. साइटोसिन.



BMW का Full Form क्या है ?


BMW का Full Form Bayerische Motoren Werke है । यह Munich, Germany में स्थित एक ऑटोमोबाइल विनिर्माण कंपनी है। BMW Motorrad division के तहत लक्ज़री और स्पोर्ट्स कारों के साथ-साथ मोटरसाइकिल भी बनाती है । BMW कंपनी के पास मिनी और Rolls Royce brands भी हैं। कंपनी के लोगो को एक विमान प्रोपेलर के समान बनाया गया है और कंपनी अपनी टैगलाइन "अल्टिमेट ड्राइविंग मशीन्स" के लिए प्रसिद्ध है ।


BMW के CEO कोन है?

Harald Kruger BMW के चैयरमेन और सीईओ है, उन्होंने 1992 में BMW जॉइन किया था । Harald Kruger को 13, मई 2015 में BMW ने सीईओ और चैयरमेन बनाया गया था ।


BMW कंपनी के मालिक कोन है ?

Stefan Quandt और उसके सिस्टर Susanne Klatten BMW कंपनी के मालिक है ।



Computer का Full Form क्या है ?


Computer का Full Form Common Operating Machine Purposely Used for Technological and Educational Research होता है । कंप्यूटर एक परिचित नहीं है, यह एक शब्द है जो "गणना" शब्द से बना है जिसका अर्थ गणना करना है। तो, सरल शब्दों में आप कह सकते हैं कि कंप्यूटर कुछ लोगों का कहना है कि कंप्यूटर का इस्तेमाल कॉमन ऑपरेटिंग मशीन के लिए किया जाता है जो तकनीकी और शैक्षिक अनुसंधान के लिए जानबूझकर उपयोग किया जाता है।



Full Form of AM and PM


Am और PM का Full Form क्या है ?

Am और Pm का Full Form में Am - Anti Meridiem और Pm - Post Meridiem है ।
AM का विस्तार एंटी मेरिडिम के रूप में है जिसका अर्थ है "दोपहर से पहले" और Pm मेरिडियम के रूप में विस्तार करते हैं जिसका अर्थ है "दोपहर के बाद"।

PM :- यह दोपहर से आधी रात से पहले के समय का प्रतिनिधित्व करता है। (दोपहर 12 बजे से 11:59 बजे तक)। उदाहरण के लिए: यदि आप कहते हैं कि आपको रात के 10 बजे भोजन करना है, तो इसका मतलब है कि रात के 10 बज गए ।



AIDS का Full Form क्या है ?


AIDS का Full-Form Acquired Immune Deficiency Syndrome होता है ।
AIDS का मतलब एक्वायर्ड इम्यून डेफिसिएंसी सिंड्रोम है। प्रत्येक शब्द को इस प्रकार समझाया जा सकता है ।


Acquired - Eska Matlab hai ki AAP Sankrmit Ho Sakte Ho.


Immune Deficiency - yah sarir ki pratiraksha pranali की कमजोरी को निर्दिष्ट करता है ।


Syndrome - यह एक भयानक लक्षण है और आपको बीमार करता है ।


AIDS एक ऐसा रोग है जो मानव को  HIV के संक्रमण के कारण होता है। AIDS एक ऐसी बीमारी है जो हमे बहुत लंबे समय तक भी हो सकती है । आप का जिसके साथ संक्रमण होता है उसको भी AIDS होनी की संभावना रहती हैं ।


NGO का Full Form क्या होता है ?


NGO का Full Form Non - Governmental Organization होता है । NGO एक ऐसा संगठन बनाया गया है जो सरकार का भी हिस्सा नही है और ये कोई पारंपरिक लाभ लेनेका का भी व्यवसाय नही है । NGO एक ऐसा संगठन है जो सिर्फ जो नागरिक, बच्चों, गरीबों, पर्यावरण जैसे समस्या को हल करने के लिए बनाया गया है ।


भारत के सबसे लोकप्रिय NGO संस्था


सम्मन फाउंडेशन

गूंज

स्माइल फाउंडेशन

अक्षया ट्रस्ट

प्रथम

उदयन वेलफेयर फाउंडेशन

दीपालया

उदय फाउंडेशन

LEPRA सोसायटी

हेल्पएज इण्डिया

सरगम संस्था

कर्मयोग


PHP का Full Form क्या होता है ?


PHP का Full Form Hypertext Preprocessor (earlier called, Personal Home Page) होता है । PHP एक  HTML-एम्बेडेड, सर्वर-साइड स्क्रिप्टिंग भाषा है जिसे वेबसाइट विकास के लिए बनाया गया है। PHP को रासमस लेरडोर्फ द्वारा 1994 में बनाया गया था और 1995 में बाजार लॉन्च हुआ था ।
PHP कोड केवल HTML कोड के साथ मिश्रित होते हैं और विभिन्न वेब फ्रेमवर्क के साथ संयोजन में उपयोग किए जा सकते हैं। इसकी स्क्रिप्ट सर्वर पर निष्पादित की जाती है।



ये पोस्ट आपको पसंद आएगी जरूर पढ़ें


Latest General Knowledge 2020


आईपीएल संबंधित Gk के प्रश्नों


Latest Whatsapp ग्रुप join करे


विराट कोहली का 2020 का रिकॉर्ड


जानिए ATM के नए Rules के बारे में


जानिए FAU-G गेम कब रिलीस होगी


We hope you have liked this article. Follow our website to know about such articles and Full Form. Share this with your friends too.
Thank you so much

Post a Comment

0 Comments